Rajiv Bansal appointed Air India chief

नई दिल्ली: सरकार ने गुरुवार को वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव बंसल को एयर इंडिया का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया। वर्तमान में पेट्रोलियम मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बंसल ने अगस्त 2017 में एयर इंडिया (एआई) प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार संभाला था, जब तत्कालीन अध्यक्ष अश्वनी लोहानी को रेलवे बोर्ड में स्थानांतरित किया गया था। [१ ९ ४५ ९ ००२] बंसल लोहानी से एआई चेयरमैन के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे – जिन्हें पिछले साल रेलवे से सेवानिवृत्त होने के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया था – ऐसे समय में जब एयरलाइन की विनिवेश प्रक्रिया जारी है और बोलियों को आमंत्रित किया गया है।
राजीव बंसल, नागालैंड कैडर के एक IAS अधिकारी, IIT दिल्ली के एक सिविल इंजीनियर हैं। अपने लंबे करियर में, उन्होंने केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग के सचिव के रूप में कार्य किया है; भारी उद्योग विभाग में संयुक्त सचिव और विमानन मंत्रालय में निदेशक। वह इससे पहले भेल, नेशनल एविएशन कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के बोर्ड में रह चुके हैं – दोनों के 2007 में विलय होने के बाद एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस का अल्पकालिक नाम – और अन्य संगठनों में अलायंस एयर। [१ ९ ४५ ९ ००२] पिछले महीने, सरकार ने एआई और एआई एक्सप्रेस में अपनी १००% हिस्सेदारी बेचने के लिए एयर इंडिया को बेचने का अपना दूसरा प्रयास शुरू किया और जेवी एआई-एसएटीएस को संभालने वाली ग्राउंड हैंडलिंग में इसकी ५०% हिस्सेदारी थी। इच्छुक पार्टियों को अपनी अभिव्यक्ति की रुचि (EOI) 17 मार्च, 2020 को शाम 5 बजे तक प्रस्तुत करनी होगी और योग्य बोलीदाताओं को 31 मार्च को सूचित किया जाएगा।
हालांकि, इस महत्वपूर्ण रणनीतिक विभाजन के लिए प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (PIM) कहते हैं ये तिथियां परिवर्तन के अधीन हो सकती हैं। [१ ९ ४५ ९ ००२] एयर इंडिया का वित्त गंभीर रूप से खराब है और एयरलाइन को कर्मचारियों को जनवरी का वेतन देना बाकी है। पिछले महीने की देरी के बाद दिसंबर 2019 के वेतन का भुगतान भी किया गया था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *